साहित्यकारों की वेबपत्रिका
साहित्यकारों की वेबपत्रिका
Sahityasudha
वर्ष: 3, अंक 57, मार्च(द्वितीय), 2019

परिचय

श्रीमती सविता चड्ढा

नाम: श्रीमती सविता चड्ढा

28 अगस्‍त, 1953 को पानीपत में जन्‍मी श्रीमती सविता चड्ढा ने उच्‍च शिक्षा प्राप्त की है । एम. ए. हिंदी, एम.ए. अंग्रेजी के अलावा आपने पत्रकारिता, विज्ञापन और जनसंपक में डिप्‍लोमा किया है । दो वर्षीय कमर्शियल प्रैक्टिस डिप्‍लोमा(16 विषयों में) आपने प्रथम श्रेणी में विशेष योग्‍यता के साथ पास किया है ।

अब तक आपके 10 कहानी संग्रह, 2 बाल कहानी संग्रह, 6 काव्‍य संग्रह, 4 लेख संग्रह, 2 उपन्‍यास, 10 पत्रकारिता विषयक पुस्‍तकें प्रकाशित हो चुकी हैं ।

आपकी 3 कहानियों (बू, हमारी बेटी और विडंबना)पर टेलीफिल्‍म निर्माण हो चुका है और दिल्‍ली के मंडी हाउस में स्थित श्रीराम सेंटर के अलावा कई मंचों पर आपकी कहानियों का नाटक मंचन हो चुका है । लगभग सभी कहानियां आकाशवाणी पर प्रसारित है और हिंदी के अलावा पंजाबी में भी प्रसारित हो चुकी है । आपकी पहली कहानी 1982 में आकाशवाणी से प्रसारित हुई थी।

आपकी पत्रकारिता की तीन पुस्‍तकें (नई पत्रकारिता और समाचार लेखन, हिंदी पत्रकारिता सिद्धांत और स्‍वरूप, हिंदी पत्रकारिता, दूरदर्शन और फिल्‍में)दिल्‍ली पंजाब और पत्रकारिता विश्‍वविद्धयालयों के पाठयक्रम में सहायक ग्रंथ के रूप में संस्‍तुत हैं । देश की प्रतिष्ठित पत्रिकाओं (सरिता, मुक्ता, गृहशोभा, नन्दन, कादंबिनी, आजकल आदि ) में आपकी कहानियां, लेख प्रकाशित होते रहे हैं।

साहित्यिक यात्राएं - लंदन, न्‍यु जर्सी, पैरिस, नेपाल, यू.एस.ए., दुबई , हाँग काँग के अलावा देश के विभिन्‍न क्षेत्रों में महत्‍वपूर्ण साहित्यिक अनुष्‍ठानों में सहभागिता और आलेख/पर्चे प्रस्‍तुत किये है।

1987 में हिंदी अकादमी दिल्‍ली से आपको साहित्यिक कृति सम्मान, मैसूर हिंदी प्रचार प्ररिषद से हिंदी सेवा सम्‍मान, आथर्स गिल्‍ड आफ इंडिया से साहित्यिक सम्‍मान, महादेवी वर्मा सम्‍मान, कलम का सिपाही, आराधकश्री, साहित्‍यश्री, शिखर सम्मान और वुमैन केसरी के अलावा देश की प्रतिष्ठित कई संस्‍थाओं से 40 से अधिक सम्‍मान प्राप्‍त है ।

संपर्क: 899, रानी बाग, दिल्‍ली-110034

मोबाइल- 9313301370

ईमेल-savitawriter@gmail.com