मुखपृष्ठ
साहित्यकारों की वेबपत्रिका
Sahityasudha
वर्ष: 4, अंक 91,अगस्त(द्वितीय), 2020

माफी

नीरज कुमार आज़ाद

सोनाक्षी की तेज चाल एकाएक धीमी पड़ गयी। वह अपनी नजरें बचाती हुई किसी सुनसान गली को तलाशने लगी। चेहरे पर दुपट्टा लपेटे हुए फोन में व्यस्त होने का दिखावा करने लगी, मगर मनचले सुरेश की नज़रों से वह बच न सकी । सुरेश की शादी को पांच वर्ष बीत चुके थे । फिर भी वह बार-बार उसे छेड़ता, इतना ही नहीं उसने धोखे से उसके साथ शारीरिक सम्बन्ध भी स्थापित कर लिया था। सुरेश तंज कसते हुए सोनाक्षी से पूछा-“ क्या बात है ? आज इस रास्ते कैसे आना हुआ ? कोई नया-नया कस्टमर मिल गया क्या ?” सुरेश के इस सवाल ने सोनाक्षी के कानों में मानों शीशा घोल दिया हो । उसे कुछ भी समझ में नहीं आ रहा था कि वह अपना बचाव कैसे करे। सोनाक्षी उसके इन सवालों से मुंह चुरा रही थी।

सुरेश सोनाक्षी से कुछ अश्लील बातें करने ही वाला था कि तभी सुरेश की पत्नी वहां आ गई । उसने सोनाक्षी को देखते ही कहा – “ वाह बहन तुम यहाँ ? कैसी हो तुम ? “यह दृश्य देख मानों सुरेश के पैरों तले धरती खिसक गई हो , उसके चेहरे पर अनायास पसीने की छोटी-छोटी बूंदे उभरने लगी। उसने चौकते हुए पत्नी से पूछा –“ तुम इसे जानती हो ?” उसने कहा –“ हाँ , मैं जानती हूँ। यह हमारे बैंक में पैसा जमा करने आती है । बहुत नेकदिल लड़की है ये । वहीं हमारी जान-पहचान बनी और तभी से हम एक दूसरे को बहन बोलते हैं । मगर तुम सोनाक्षी को कैसे जानते हो, मुझे भी बताओ ?”

अब सुरेश के चेहरे का रंग फीका पड़ने लगा । वह कुछ भी नहीं बोल पा रहा था मानो उसके जिह्वा को लकवा मार गया हो। उसे लग रहा था कि सोनाक्षी कहीं पत्नी को उसकी सच्चाई न बता दें। उधर सोनाक्षी भी मन ही मन सोच रही थी कि अगर उसकी अश्लील हरकत के बारे में उसके पत्नी को बताऊँगी तो उसका अच्छा खासा हंसता-खेलता परिवार बर्बाद हो जाएगा । वो नहीं पर उसकी पत्नी का व्यवहार तो अच्छा है न हमेशा मेरी सहायता ही करती हैं , नहीं-नहीं कुछ नहीं बताऊँगी। सुरेश कुछ कहने ही वाला था कि इतने ही में सोनाक्षी ने कहा – “ अभी-अभी कुछ मनचलों ने मुझे छेड़ रहे थे, तो आपके ही हसबैंड ने मुझे बचाया” कहकर रोने लगी। उसे रोते देख सुरेश की पत्नी ने स्नेहपूर्वक गले से लगा लिया। सोनाक्षी की बातों ने सुरेश के अंदर बैठे हैवानियत का फन कुचल दिया । अब सुरेश शर्म से पानी-पानी हो गया। पत्नी के आगे बढ़ते ही उसने सोनाक्षी से माफी मांगी और किसी के साथ धोखा न करने की कसम भी खाई।


कृपया रचनाकार को मेल भेज कर अपने विचारों से अवगत करायें